loading...

आज का ब्लॉग मेरा कर्नाटका चुनाव।

कर्नाटक विधानसभा के सभी 224 निर्वाचन क्षेत्रों में 12 मई 2018 को कर्नाटक में एक चुनाव आयोजित किया जाएगा। वोटों की गिनती और परिणाम की घोषणा 15 मई 2018 को होगी। कर्नाटक का चुनाव हमारे देश की राजनीति का वो मोड़ या बिंदु बनता जा रहा है जहां से एक नए परिवर्तन की शुरूआत होती है।परिवर्तन की ये प्रक्रिया साल 2013 में ही शुरू हो चुकी थी जहां पर दोबारा उठ खड़े होने की कोशिश करने वाली कांग्रेस पार्टी और जिद्दी व उद्दंड बन चुकी, किसी की भी बात को न सुनने वाली बीजेपी का एक मोड़ पर मिलान हो रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों जोर-शोर से कर्नाटक विधान सभा चुनाव के प्रचार में लगे हुए हैं। शुक्रवार 04 मई को उन्होंने गुलबर्गा के कलगी में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अगले साल यानी 2019 में जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी तो देशभर के किसानों का कर्जा 10 दिनों के अंदर माफ कर दिया जाएगा। उन्होंने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर किसानों के साथ वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया और कहा कि मोदी जी ने कर्नाटक के किसानों को एक रुपये की भी मदद नहीं की, जबकि कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक के किसानों का करीब 8000 करोड़ रुपया कर्जा माफ किया था। राहुल गांधी ने कहा कि हमारी लड़ाई कर्नाटक की जनता का पैसा दिलवाने की लड़ाई है. बीजेपी के लोग आपका पैसा छीनते हैं नीरव मोदी, रेड्डी ब्रदर्स को देते हैं. 4 साल में मोदी जी ने किसानों का एक रुपया माफ नहीं किया, अब एक साल बचा है और वो एक रुपया माफ नहीं करेंगे। राहुल ने कहा कि पूरे देश के बिजनेस बंद हो गये लेकिन अमित शाह का पुत्र 50 हजार को तीन महीने में 80 करोड़ रुपये में बदल देता है, नाक के सामने चोरी हो रही है लेकिन मोदी जी एक शब्द नहीं कहते. उनके मंत्री पीयूष गोयल देश को नहीं बताते कि उनकी कंपनी है, छुपाते हैं और फिर उसको बेच देते हैं; करोड़ों रुपया कमाते हैं लेकिन नरेन्द्र मोदी जी एक शब्द नहीं कहते। जब मोदीजी बौखला जाते है तो दूसरों पे हमला करते है ।

पीएम और यूपी सीएम के हमलों के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने एक के बाद एक कई ट्वीट किये. सिद्धारमैया ने मोदी पर हमला करते हुए कहा कि पीएम को यह शोभा नहीं देता कि सिर्फ चुनाव जीतने के लिए वह बेंगलुरु और उसकी जनता का अपमान करें।

पीएम मोदी ने कर्नाटक में अपनी चुनाव रैलियों के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष पर जोरदार हमला बोला था। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘ उन्हें मेरे बारे में जो बोलना है, बोलने दें, चाहे वह गलत हों या सही, उससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. राहुल गांधी ने 12 मई को होने वाले प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना प्रचार तेज करते हुए कहा, ‘‘ वह भारत के प्रधानमंत्री हैं और मैं उन पर व्यक्तिगत हमले नहीं करूंगा. मैं भारत में रहता हूं और वह भारत के प्रधानमंत्री हैं, इसलिए मैं उन पर कभी भी व्यक्तिगत हमला नहीं करूंगा।

दरअसल, नरेंद्र मोदी ने 2014 लोकसभा चुनाव में वादा किया था कि अगर वो सत्ता में आए तो किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के मुताबिक, न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत से 50% बढ़ाकर देंगे। लेकिन सत्ता में आए प्रधानमंत्री मोदी को चार साल से ज़्यादा हो गए हैं लेकिन वो अभी भी अपना वादा पूरा नहीं कर पाए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर चुनाव के लिए अपनी पद की गरीमा का ध्यान ना रखते हुए लोगों के सामने झूठ बोल दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु और पूर्व रक्षा मंत्री कृष्णा मेनन ने जनरल थिमाय्या का 1948 में पाकिस्तान से जंग जीतने का बाद अपमान किया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटक बहादुरी का पर्याय बन गया है। लेकिन, कांग्रेस सरकार ने फील्ड मार्शल करिप्पा और जनरल थिमाय्या से किस प्रकार का बर्ताव करते थे? प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास इसका सबूत है। 1948 में पाकिस्तान से जंग जीतने के बाद भी पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु और पूर्व रक्षा मंत्री कृष्णा मेनन ने जनरल थिमाय्या का अपमान किया। अब लोग सोशल मीडिया पर पीएम मोदी को झूठ ना बोलने और गलत जानकारी देने कि सलाह दे रहे हैं। दरअसल, कृष्णा मेनन 1958 में रक्षा मंत्री बने थे और पीएम मोदी ने 1948 में पाकिस्तान से जंग जीतने के बाद अपमान की बात कही।

दूसरी तरफ राज्य चुनाव के लिये प्रचार करने आए यूपी के मुख्यमंत्री अदित्यनाथ पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने जिस तरह से ट्वीटों के माध्यम से वार किया उसके बाद तिलमिलाए आदित्यनाथ कर्नाटक छोड़ यूपी भाग आए।

वही कांग्रेस के स्टार प्रचार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने Pm मोदी को सलाह देते हुए कहा कि अगर किसानों का ऋण माफ करना सीखना है तो वो सोनिया गाँधी और सिद्धारमैया जी से सीखें। यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष राजब्बर ने भी कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में बड़ा रोड-शो किया।

ब्लॉग काफी बड़ा हो गया इसलिये बाकी बाते अगले ब्लॉग में बताऊंगी।

✍शिल्पी सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here