loading...


देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं। उत्तरप्रदेश, बिहार और झारखंड में विपक्षी दलों के महागठबंधन ने भाजपा को करारी मात दी है। उत्तर प्रदेश की कैराना लोकसभा सीट और नुरपूर विधानसभा सीट पर अखिलेश-मायावती-अजीत चौधरी की तिकड़ी मोदी और योगी पर हावी रही है। कैराना में लोकदल की प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने भाजपा उम्मीदवार मृगांका सिंह को हराया। वहीं सपा प्रत्याशी नईमुल हसन ने भाजपा की अवनी सिंह को 6211 वोटों से हराया। वहीं बिहार में राष्ट्रीय जनता दल और कांग्रेस ने जेडीयू-भाजपा गठबंधन से जोकीहाट विधानसभा सीट छीन ली। झारखंड में विपक्षी दलों की एकजुटता के आगे सत्तारूढ़ दल भाजपा की एक न चली और वह झारखंड मुक्ति मोर्चा से सिल्ली और गोमिया विधानसभा की सीटें छीनने में नाकाम रही। उधर, कर्नाटक की राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने अपना वजूद बरकरार रखा। यहां कांग्रेस प्रत्याशी मुनिरत्ना ने 41,162 वोटों से जीत हासिल की है। महाराष्ट्र की पालघर लोकसभा सीट भाजपा ने 29, 572 वोटों से जीत ली है। वहीं, भंडारा-गोंदिया लोकसभा सीट पर एनसीपी ने हासिल की। बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर लालू यादव की राष्टीय जनता दल ने जीत दर्ज की है। पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट कांग्रेस ने जीत ली है। जबकि पश्चिम बंगाल की मेहेशतला से टीएमसी आगे चल रही है। झारखंड की गोमिया और सिल्ली विधानसभा सीट से जेएमएम को जीत मिली है। उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी ने जीत हासिल की, तो पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने जीत ली। वहीं, केरल की चेंगानूर विधानसभा सीट सीपीआईएम ने जीत ली, तो महाराष्ट्र की पलूस कडेगाव सीट कांग्रेस ने जीती है। निर्विरोध जीत दर्ज की।

4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों के नतीजें:

लोकसभा:

कैराना (यूपी) – लोकदल (जीत) , पालघर (महाराष्ट्र)- भाजपा (जीत), गोंदिया (महाराष्ट्र) – एनसीपी (जीत), नगालैंड -एनडीपीपी (जीत)

विधानसभा :

नूरपुर (उप्र) समाजवादी पार्टी, थराली (उत्तराखंड) भाजपा, शाहकोट (पंजाब) कांग्रेस, जोकीहाट (बिहार) राष्ट्रीय जनता दल, गोमिया (झारखंड) झारखंड मुक्ति मोर्चा, महेशतला (पं. बंगाल) टीएमसी, आरआर नगर (तमिलनाडु) कांग्रेस, सिल्ली (झारखंड) झारखंड मुक्ति मोर्चा, चेंगन्नूर (केरल) सीपीआईएम, अंपाती (मेघालय) कांग्रेस, पलूस कडेगाव (महाराष्ट्र) कांग्रेस

✍ शिल्पी सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here