loading...

मंदसौर में किसान आंदोलन की पहली बरसी पर बुधवार को यहां पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जिस दिन एमपी में कांग्रेस की सरकार आएगी, उसके 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा।

राज्य में इसी नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में राहुल गांधी की यह घोषणा कांग्रेस के लिए टर्निंग प्वॉइंट भी हो सकती है।

राहुल ने कहा कि 1 साल पहले एमपी की सरकार ने किसानों पर गोली चलवाई। उन्होंने कहा कि पूरे देश में किसान अपना हक मांग रहा है, चिल्ला रहा है और आत्महत्या कर रहा है। राहुल ने कहा कि चाहे वह पीएम मोदी की सरकार हो या फिर किसी भी राज्य में बीजेपी की सरकार को इनके दिलों में किसानों के लिए जगह नहीं है। पिछले साल मंदसौर में प्रदर्शन के दौरान पुलिस फायरिंग में 6 लोगों को मौत हो गई थी। आज इसी की बरसी है। रैली में शामिल होने से पहले राहुल गांधी ने मंदसौर घटना के पीड़ित परिवारों से मुलाकात की।

मंदसौर में राहुल गांधी के पहुंचने से पहले प्रशासन ने पिछले साल किसान आंदोलन में मारे गए परिवार वालों को राहुल गांधी से मिलने के रोकने के प्रयास तेज कर दिए थे।

गोली कांड में मारे गए अभिषेक के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि प्रशासन उन्हें धमकी दे रहा है कि राहुल गांधी से नहीं मिले। अभिषेक की मौत के बाद सरकार ने उसके भाई संदीप पाटीदार को नागपुर में चतुर्थ वर्ग की नौकरी दी है। उसे फोन पर बारे के एडीएम आर के वर्मा ने धमकी दी है तुम सरकारी नौकरी में हो और अगर तुम्हारे माता-पिता राहुल गांधी से मिलने गए तो तुम्हारी नौकरी भी जा सकती है।

राहुल की रैली से पहले ही कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि लोगों को वहां पर आने से रोका जा रहा है। राहुल के साथ इस रैली में मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई बड़े नेता मौजूद हैं। रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा कि आज सिर्फ किसान नहीं बल्कि समाज का हर व्यक्ति परेशान है।

उन्होंने कहा कि शिवराज सिंह चौहान खुद को किसान का बेटा कहते हैं, लेकिन किसानों पर ही गोली चलवाते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार में समर्थन मूल्य बढ़ता था, लेकिन आज बीजेपी की सरकार में किसान समर्थन मूल्य के लिए ही तरस रहा है।ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि किसानों को हत्या का बदला नवंबर में लिया जाएगा। शिवराज सिंह चौहान को मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री बने रहने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में किसान परेशान है और मुख्यमंत्री आराम से मज़े में बैठा हुआ है।

✍ शिल्पी सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here