loading...

 

राजीव गाँधी के वो काम जो उन्हें भारतीय राजनीति में उन्हें आधुनकि भारत का जनक और युवाओ का नायक बना दिया :

1- राजीव गाँधी ने अटल जी को भारतीय प्रतिनिधिमंडल में अमेरिका भेजकर उन की किडनी का इलाज कराने में मदद की जिसके कारण ही अटल जी 93वे वर्ष तक हमारे बीच रह पाए।

2- एक समय कम्प्यूटर क्रांति के विरोध में अटल जी बैलगाड़ी से संसद घेराव करने गए थे। मगर कम्प्यूटर क्रांति के जनक श्री राजीव गाँधी जी की दूरगामी सोच ने भारत को विश्व मे सूचना क्रांति का बेताज बादशाह बना दिया। जिसे बाद में भाजपा ने भी स्वीकारा।

3-मतदान उम्र सीमा 21 से घटाकर 18 साल करने के श्री राजीव गाँधी जी के फैसले ने ज्यादा से ज्यादा युवाओं को सरकार चुनने का अवसर दिलाया। जिससे युवाओ की भारतीय लोकतंत्र में भागीदारी स्थापित हुई और राजनीतिक दल युवाओ के बातों को सुनने लगे।

4-श्री राजीव गाँधी जी ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 1989 में 5 दिन काम का प्रावधान भी लागू किया। जिससे सरकारी कर्मचारियों को फायदा हुआ।

5-ग्रामीण बच्चों के लिए प्रसिद्ध नवोदय विद्यालयों के शुभारंभ का श्रेय भी राजीव गांधी को जाता है। जिससे गांव के बच्चे भी बेहतर शिक्षा प्राप्त करने लगे।

6-1986 में राजीव गाँधी ने उच्च शिक्षा के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की।

7-1985 में पंचायती राज अधिनियम के द्वारा श्री राजीव गांधी जी की सरकार ने पंचायतों को महत्वपूर्ण वित्तीय और राजनीतिक अधिकार देकर सत्ता के विकेंद्रीकरण तथा ग्रामीण प्रशासन में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल की थी।
8- राजीव गांधी जी के प्रयासों से ही दक्षिण अफ्रीका में लोकतंत्र स्थापित हुआ।और नेल्सन मंडेला को रिहा किया गया।

9- श्री राजीव गांधी जी को देश के इतिहास में सबसे बड़ा जनादेश प्राप्त हुआ था।उस चुनाव में कांग्रेस को पिछले सात चुनावों की तुलना में अधिक अनुपात में वोट मिले और पार्टी ने 508 में से रिकॉर्ड 401 सीटें हासिल की जो भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

10. राजीव गाँधी ने पीली क्रांति लाकर देश के किसानों को बड़ा लाभ पहुंचाया और देश को खाद्य तेल के मामले में आत्मनिर्भर बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here