कांग्रेस के ऐतिहासिक किसान सम्मेलन की भीड देखकर भाजपा में मचा हडकंप

0
1110
loading...

मेवाड के राजसमंद मे किसान महारैली का आयोजन किया गया जिसमे करीब 3 लाख किसानों ने भाजपा को वोट न देने की कसम खायी

इस सम्मेलन को प्रभारी अविनाश पांडे, पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत, सीपी जोशी ,पीसीसी चीफ पायलट तथा डूडी ने संबोधित कर भाजपा के कुराज की सच्चाई किसानों के समकक्ष रखी

पीसीसी चीफ पायलट ने वसुंधरा सरकार को जनविरोधी बताते हुए कहा कि ” इस राज मे किसानों को सिर्फ छलने का काम हुआ हैं, वही डूडी कहते है कि ” मै जब तक चैन की सांस नही लुंगा तब तक राजस्थान के किसानों को अपना हक व अधिकार न मिल जाये ”

तथा वही प्रभारी पांडे कहते है कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस की सरकार बनाने का फैसला ले लिया है अब प्रदेश किसान कौम की सरकार कांग्रेस की सरकार बनेगी वही सीपी जोशी ने ” नही चाहिये ऐसी सरकार ” का नारा देकर बीजेपी को जड़ से उखाड फेंकने का किसानों से आह्वान किया

वही संगठन महासचिव श्री अशोक गहलोत ने कहा कि ” Kisaan Sammelan Rajsamand:
राजसमंद जिले में आज जो जनसैलाब उमड़ा है चारों ओर वो इस बात का प्रतीक है कि मेवाड़ के लोग, राजसमंद के किसान आप सभी का हमारे प्रति आशीर्वाद है… आपका स्नेह है, आपका प्यार है आपकी दुआएं हमारे साथ हैं। हमारी माता बहनें बैठी हुई है बड़ी संख्या में, किसान लोग बैठे हुए है दूर-दूर से आये है उसके लिए मैं अपनी ओर से, अपने साथियों की ओर से बहुत बहुत धन्यवाद देना चाहता हूँ।
आप सबको मालूम है कि मीटिंग इलेक्शन के हिसाब से ही है, पांच साल में इलेक्शन होते है और आप सब माई-बाप हो जिसको आप चाहते हो उसको कुर्सी सौंपते हो, वो MLA बनता है, मंत्री बनता है, मुख्यमंत्री बनता है और प्रधानमंत्री बनता है। ये आपका जो अधिकार है वोट का वो सबको एक वोट का अधिकार दिया गया है ये वोट का अधिकार भी इस कांग्रेस पार्टी ने ही दिया है जिसके झंडे के नीचे हम आज मीटिंग कर रहे है। महात्मा गांधी हो, पंडित नेहरु हो, मौलाना अबुल कलाम आजाद हो, सरदार पटेल हो, अम्बेडकर साहब हो उस ज़माने के अंदर तय किया है चाहे गरीब हो, अमीर हो, राज हो या फ़क़ीर हो सबको एक वोट का समान अधिकार होगा। इस अधिकार ने ही आज 70 साल आजादी के बाद भी गरीबो का मान-सम्मान करना कायम रखा है वर्ना गरीब को कोई नहीं पूछता। आज बड़े से बड़ा आदमी नेता बना हुआ है पर आपके पैरो के हाथ लगाता है, आपका आशीर्वाद मांगता है, आपके घर पर आता है, प्राथना करता है कि मुझे कामयाब करो मैं आपकी आपकी सेवा करूँगा ये जो परम्परा है इससे आज किसान का, मजदूर का,दलित का, आदिवासी का सबका मान-सम्मान बना हुआ है। 70 साल तक कोई मामूली बात नहीं है इस अधिकार को कायम रखा है पाकिस्तान में ये अधिकार ख़त्म हो जाता था बार-बार। यहाँ इंदिरा गांधी ने अपनी जान दे दी जो महान नेता थी उनका सीना छलनी कर दिया पर खालिस्तान नहीं बनने दिया, देश को एक रखा अखंड रखा… ये कितना बड़ा त्याग था ? राजीव गांधी को बम से उड़ा दिया गया पर ये मुल्क एक रहा अखंड रहा। इस प्रकार त्याग के साथ में कांग्रेस ने जीना सिखाया हमको, देश के लिए मरना सिखाया है इसीलिए आज हमारे शहीद लोग राजस्थान में तो सिरमोर है देश के अंदर, कितने लोग सीमाओं पर शहीद हो रहे है देश की सीमा की सुरक्षा करते हुए। ये हमारी खूबी है। मैं कांग्रेस के बारे में ज्यादा लम्बी बात नहीं कहना चाहूँगा…. बुजुर्ग लोग, नई पीढ़ी के लोग आज तो इन्टरनेट का जमाना है, मोबाइल फोन आ गए है, राजीव गांधी का सपना था आईटी को लाने का नई शताब्दी में जाने का 21 वीं शताब्दी में आज हम देखते है की टेलीफोन पर ही सब सुविधाएँ आ जाती है दुनिया भर की आ जाती है… इसलिए उनको भी चाहिए की वो इतिहास में जाए और देखे वास्तव में कांग्रेस का योगदान क्या है?

सोशल मीडिया पर बीजेपी वालों ने मोदीजी को जिताने के लिए जो फैलाया, दुष्प्रचार किया राहुल गांधी के बारे में भी किया, कांग्रेस के बारे में भी किया, पंडित नेहरु देश की महान हस्ती थी 12 साल तक जेल में बंद रहे देश को अंग्रेजो की गुलामी से मुक्त करवाने के लिए उनको भी नहीं छोड़ा। कितने घटिया स्तर पर आकर राजनीति कर रहे है देश में, ये हमको समझना पड़ेगा देश को बचाना है, एक रखना है, वोटों का राज कायम रखना है तो ये बाते हमारे जेहन में रहनी चाहिए, दिल में रहनी चाहिए।
लोकतंत्र में हम तो बात कर सकते है खड़े होकर के ही पर गाँव में, ढाणी में सब व्यक्ति को समझना पड़ेगा कौन सही है, कौन गलत है। कौनसी पार्टी किसानो का भला कर सकती है, मजदूरो का भला कर सकती है, दलितों का भला कर सकती है, आदिवासियों का विकास कर सकती है और 36 कौम में साथ लेकर चल सकती है।
वसुंधरा जी का कुशासन देखा आपने पिछली बार भारी बहुमत मिला उनको, 163 सीटे मिली उनको पर वो चार साल तक घूमती रही दिल्ली, धौलपुर महलो के अंदर। जनता से मिली नहीं, काम किये नहीं हमारी स्कीमो को बंद कर दिया मैं उनसे पूछना चाहता हूँ इस मंच से वसुंधरा जी ये बताओ आप अखबारों में छपवाती हो बार-बार मेरा पूरा परिवार है राजस्थान, मैं परिवार की रक्षा करुँगी, आप मुझे बताओ आप रक्षा कैसे करोंगी? आपने सरकार बदलते ही सब स्कीमे बंद कर दी हमारी, दवाइयों की स्कीम को कमजोर करदी, पेंशन की संख्या घटा दी। 50 लाख लोगो को मैंने पेशन दी थी आपने उनको कम कर दिया, आटे की स्कीम थी बंद कर दी, गेहूं की स्कीम में संख्या घटा दी आपने, पशुओ की दवा का पता ही नहीं है, हमने मकान बना कर दिए थे 70 हजार रूपये देते थे हम लोग मकान बनाने के लिए… नाम बदल दिए आपने, सडक बनाते थे हम लोग आपने नाम बदल दिया, अगर आपका परिवार होता तो कभी ऐसा काम नहीं करती आप… क्यों की मैंने कभी ऐसा काम नहीं किया। मैं जनता के आशीर्वाद से जीतकर आया था भैरोसिंह जी के वक्त में आपको याद होगा भैरोसिंह जी 32 पर आ गए मैं 156 पर आया था और जनता के आशीर्वाद से मुख्यमंत्री बना मैंने भैरोसिंह जी की चलती हुई कोई स्कीम को बंद नहीं किया बल्कि उनको मजबूत किया। वसुंधरा जी चुनाव हार गई थी पिछली बार हमने उनकी कोई स्कीम को बंद नहीं किया उनको मजबूत किया आगे लेकर गए उन्होंने हमारी तमाम स्कीमो को फेल कर दिया।
ये आपके आदिवासियों में मैं रेलगाड़ी ला रहा था उसको गायब कर दिया, खत्म कर दिया। भीलवाडा में CP जोशी जी थोड़े कम समय के लिए रेलमंत्री बने उस समय कोच फेक्ट्री बन रही थी उसका पता ही नहीं है आज, रिफाइनरी आ रही थी बाड़मेर के अंदर चार साल बर्बाद कर दिया अब प्रधानमंत्री जी वापस आये एक पत्थर और लगाया काम आज भी शुरू नहीं हुआ वहां पर केवल एक दीवार खिंची है जनवरी में आये थे आज 9वां महीना चल रहा है। मेट्रो जयपुर में आ रही थी खत्म हो गई, बाँध आ रहा था कोटा डिविजन में, मैं यह पूछना चाह रहा हूँ वसुंधरा जी राजा बदलता था रजवाडो मे अब बदलते है मुख्यमंत्री हाकम बदलता है पर हुकुम नहीं बदलते है ये पुरानी कहावत थी पर वसुंधरा जी आपने कमाल किया पिछली सरकार को श्रेय नहीं मिले इसलिए तमाम उन योजनाओ के नाम बदल दो, काम बदल दो, बंद कर दो ये उन्होंने काम किया। अगर आप 36 कौम को साथ लेकर चलती तो आप गरीब लोगो से मिलती, महलों में नहीं रूकती आप फिर रूकती सर्किट हाउस में जिससे की गरीब आदमी किसान हो मजदूर हो, आदिवासी हो आम आदमी को कोई पीड़ा है, दुःख दर्द है, अन्याय हो रहा है, अत्याचार हुआ है, उत्पीडन हुआ है, कोई महिला का रेप हो गया है जो की वर्तमान सरकार के राज में इतिहास बन गया है इतनी रेप की घटनाएँ हो रही है। आम आदमी कहाँ शिकायत करे आप तो फाइव स्टार होटलों में रूकती हो पुराने राजा महाराजो में महल बने हुए है उसमे रूकती है आप, मुख्यमंत्री सर्किट हाउस में नहीं रुक सकती है उस महिला को क्या अधिकार है वोट मागने का यह मैं आपसे पूछना चाहता हूँ।

लोकतंत्र में मोहन लाल सुखाड़िया से लगा कर आज तक हर मुख्यमंत्री, वसुंधरा जी को छोड़कर के इनकी पार्टी के शेखावत साहब मुख्यमंत्री बने थे वो भी सर्किट हाउस में रुकते थे। यही मुख्यमंत्री एकमात्र है क्यों की मुख्यमंत्री महारानी साहिबा है अहम घमंड जो सातवे आसमान पर है इनका इसलिए कैसे रुके सर्किट हाउस में आप लोग आके उनको तंग करने लग जाओंगे, इसलिए आज तक नहीं रुकी है।

आज लोगो में भयंकर गुस्सा है पूरे प्रदेश के अंदर और आप गौरव यात्रा निकाल रही हो। चारभुजा जी का ये पावन धाम है हम सब यहाँ खड़े है आपको आह्वान करते है कि वसुंधरा जी आप की जो यात्रा है गौरव यात्रा ये इनकी विदाई यात्रा साबित होगी, विदाई यात्रा। ये विदाई यात्रा ही है इनकी क्योंकि यात्रा निकाली है गाडियों से और जनता में जब आक्रोश देखा तो यात्रा कन्वर्ट कर दी हैलीकॉप्टर से। अब आपको मालूम है वो खाली यात्रा नाम की रह गई है अब तो 80 किलोमीटर का भय है हैलीकॉप्टर को हमारे आदिवासी पांजरा कहते है, पांजरा उड़ता है और 4-5 मिनिट के अंदर नीचे उतर जाता है. वो पांजरा उतरता है, चढ़ता है, उतरता है चढ़ता है इनकी हिम्मत नहीं है की 80 किलोमीटर मैं बाई रोड जाऊ और जनता को नमस्कार करू, कहीं मुझे काला झंडा दिख जाए काले रंग से डर लगता हैं उनको. अरे काला टीका तो मां अपने छोटे बच्चे को लगाती है ताकि नजर से बच जाए। ये समझ के परे है की वसुंधरा जी अगर काले झंडे दिखाते हैं आपको तो नजर नहीं लगेगी आपको, हम चाहते है की हमारी मुख्यमंत्री है आप चिंता क्यों करती हो? बाड़मेर के अंदर हमारे पुलिस वाले साथी जाते है उनको आदेश होता है की मेरी गाडी का काफिला आवे तो आगे मुझे कोई एक व्यक्ति भी काला कपडा पहना हुआ नहीं मिलना चाहिए। उपर छत पर छते खाली करवा दो, बालकनी खाली करवा दो… कोई आदमी खड़ा नहीं मिले मुझे काला झंडा लहराते हुए। आप कल्पना कर सकते हो जो मुख्यमंत्री इतनी डर गई है, घबरा गई है फिर कहती है की मैं शेरनी की तरह संघर्ष करुँगी हमारे परिवार के लिए कौनसा परिवार है आपका ये बताओ? ये परिवार आपका बैठा हुआ है जो कह सकता है की इन्होने सेवा की है राजस्थान की? राजस्थान को बर्बाद किया है।
इतिहास में इनका नाम और इनके शासन का नाम काले अक्षरों में लिखा जाएगा. झूठी बाते बोलती है, असत्य बोलती है और जो मीडिया वाले है हमारे साथी उनके मालिक लोग दबाव में है, इनको विज्ञापन चाहिए, इनकी मज़बूरी है इसलिए जो वो बोलती है सब छाप देते है आप समझ गए ना? दिल्ली में भी ऐसे हो रहा है मोदीजी यही काम कर रहे है। क्या-क्या बोलते है बोलने में वो तो आप जानते हो, पहले चुनाव में क्या बोले थे ऐसे भाषण देते है जनता को लगा अगर मोदी प्रधानमंत्री बन गए तो अच्छे दिन आएगे। क्या आये अच्छे दिन? आये है? नहीं आये है…..
किसानो का भला हुआ है? नहीं हुआ है….
15 लाख रूपये खाते में आये है? नहीं आये है…
2 करोड़ लोगो को रोजगार मिला? नहीं मिला है…
उस वक्त क्या लगा जैसे मोदीजी आएँगे तो आकाश के तारे तोड़कर जमीं पर ले आएँगे और हमारी सरकार साफ़ हो गई हमने इतने अच्छे काम किये तब भी जनता ने परवाह ही नहीं करी की एकबार मोदीजी पर विश्वास करो ये कुछ करेंगे। बहुत ही जोरदार बोलते है, भाषण बहुत जोरदार देते है पर भाषण से पेट नहीं भरता है इसलिए आज भाषण दे देके पांच साल निकाल दिए मोदीजी ने देश का भला नहीं किया है. हालात बड़े गंभीर है, आर्थिक रूप से हम बहुत कमजोर हो गए है, पेट्रोल-डीजल के भाव आसमान छू रहे है 100 तक पहुँच गए है, गैस का भाव बढ़ गया है टैक्स ज्यादा लगा दिया स्टेट और केंद्र सरकार ने, जो भाव आता है तेल उससे ज्यादा तो टेक्स है तो आप कल्पना करो कैसे काम चलेगा? महंगाई बढती जा रही है, करप्शन का पहले कहते थे न खाऊंगा और ना खाने दूंगा अब आप बताएये राफेल का मुद्दा उठा रहे है राहुल गांधी बार-बार। 500 करोड़ के आस पास था प्लेन डिफेन्स का 1600 करोड़ हो गयी उसकी कीमत, हो सकता है डेढ़ साल के अंदर, दो साल के अंदर?

इस प्रकार से हालात बड़े गंभीर है आपको इतना ही निवेदन करूँगा अगर आप सबका विश्वास हम सबके पर हो तो दिमाग में रखो आप सबको मिलकर के अगली सरकार बनानी है, आप अगर तय कर लोगे तो दुनिया की कोई ताकत नहीं, मोदीजी भी आएँगे, अमित शाह भी फिरने लग गए है, वसुंधरा जी फिर ही रही है कोई ताकत राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनाने से रोक नहीं सकती यह मैं कह सकता हूँ। फैसला आपको करना पड़ेगा इसलिए जरुरी है जहाँ हम जा रहे है हमारे नौजवान साथी भी है, पुराने साथी भी है तमाम लोग टिकट मांग रहे है, टिकट मांगने का हक़ सबको है देखो लोकतंत्र में टिकट माँगा जाता है पर मैं आपको अपील करना चाहूँगा अगर आप चाहते हो सरकार बने तो ध्यान रखो। ”

इस ऐतिहसिक सम्मेलन से निश्चित तौर पर साफ होता है कि अब वसुंधरा की विदाई तय हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here