5 राज्यो के विधानसभा चुनाव के तैयारी में जुटी कांग्रेस , बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

0
652
loading...

हरियाणा और महाराष्ट्र सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने जमीनी स्तर पर उतरने का फैसला किया है। इस सिलसिले में कांग्रेस के शीर्ष नेता जल्दी ही महासचिवों की बैठक बुलाकर चुनावी रणनीति को अंतिम रुप देंगे।
यह बात पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उस बैठक के बाद उभरकर सामने आई जिसकी अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ नेता ए.के. एंटोनी कर रहे थे।
मिली जानकारी के अनुसार पार्टी इस बात को लेकर पशोपेश में है कि विधानसभा चुनाव से पहले क्या चुनाव वाले राज्यों में लोकसभा चुनाव में हुई पराजय को देखते हुए अध्यक्ष बदले जाए अथवा नहीं।
प्राप्त संकेतों के अनुसार इस मुद्दे पर कोई फैसला महासचिवों के साथ होने वाली बैठक के बाद लिये जाने के संकेत है।

बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे की पेशकश के बावजूद पार्टी उसे स्वीकार करने को तैयार नहीं है तथा राहुल पार्टी के अध्यक्ष बने रहेगें।

बैठक के बाद रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि यह एक अनौपचारिक बैठक थी जो पार्टी के वॉर रुम में बुलाई गई थी जिसमें पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद थे इनमें एंटोनी के अलावा, अहमद पटेल, पी. चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, के.सी. वेणुगोपाल और आनंद शर्मा के नाम प्रमुख है. गौरतलब है कि इस बैठक में राहुल गांधी, सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी मौजूद नहीं थे. क्योंकि सोनिया और प्रियंका रायबरेली के दौर पर है।

रणदीप सुरजेवाला ने साफ किया कि राहुल के अध्यक्ष बने रहने पर पार्टी को कही कोई संदेह नहीं है वे पार्टी के अध्यक्ष है और पार्टी के अध्यक्ष बने रहेगें. उनके विकल्प पर विचार करने का सवाल ही कहां पैदा होता है।
यह पूछे जाने पर कि लोकसभा में पार्टी का नेता कौन होगा सुरजेवाला ने कहा कि इस पर कोई फैसला संसदीय दल के नेता सोनिया गांधी करेगीं।

मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टी अत्यंत गंभीर है जहां वह NCP के साथ चुनाव मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. राज्य के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे अभी से राज्य के लिए चुनाव रणनीति बनाने में जुट गये है और संभवत: महासचिवों की बैठक के समय वे इसका खुलासा करेगें। जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने है उनमें महाराष्ट्र के अलावा हरियाणा, झारखंड, जम्मू कश्मीर और राजधानी दिल्ली शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here