किसानों के आत्महत्या का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने सदन में बीजेपी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया

0
310
loading...

कांग्रेस नेता और केरल के वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को लोकसभा में किसानों की समस्या को लेकर सवाल पूछा। उन्होंने देश में किसानों की स्थिति पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि देश भर के किसान समस्याओं का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बजट में मोदी सरकार ने किसानों के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए। बजट मे किसानों को राहत देने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए। गौरतलब है कि राज्यसभा में बजट पर चर्चा चल रही है।

राहुल ने अपने छोटे से भाषण में किसानों के ही मुद्दे पर फोकस किया और सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया।

राहुल गांधी ने लोकसभा में किसानों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि कल केरल के वायनाड में एक किसान ने कर्ज की वजह से आत्महत्या की।

वायनाड में 8000 किसानों को कर्ज ना चुका पाने के लिए नोटिस मिले हैं। एक प्रासंगिक अधिनियम के तहत उनकी संपत्ति उनके बैंक से लिए कर्ज के साथ जुड़ी हुई है। इस वजह से किसानों की आत्महत्या की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार से अनुरोध किया कि वो आरबीआई को निर्देश दें कि वो केरल सरकार को एक्ट पर विचार करने को कहे। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक बैंको को ये निर्देश दें कि वो किसानों को रिकवरी नोटिस भेजकर नहीं धमकाए। उन्होंने कहा कि देश में किसानों की हालत बहुत खराब है और सरकार उनकी भलाई के लिए कदम उठाएं।

वहीं राहुल के सवाल का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फिर एक बार मोदी सरकार के चिरपरिचित अंदाज में 70 साल और पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को कोसते हुए कहा कि किसानों की दयनीय स्थिति चार-पांच सालों में नहीं हुई है। उन्होंने राहुल पर हमला करते हुए कहा कि जिन लोगों ने लंबे समय तक देश में सरकार चलाई है वो इसके लिए जिम्मेदार हैं। हमारी सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए कदम उठा रही है।

इससे पहले किसानों को लेकर बजट में सिर्फ जुमलेबाजी करने को लेकर बीजेपी सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी और किसान संगठनों ने भी बीजेपी सरकार पर हमला किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here