इन चार राज्यो में होगा उपचुनाव , आयोग ने कि तारीख कि घोषणा

0
179
loading...

चार राज्यो के लोकसभा में चुने जाने या अन्य कारणों से खाली हुए विधानसभा सीट के लिए होने वाले विधानसभा उपचुनाव की घोषणा हो गई।

निर्वाचन आयोग ने रविवार को चार राज्यों में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की। इस चार राज्यो में 23 सितंबर को उपचुनाव होगा। जिन राज्यो में उपचुनाव होना है उसमें त्रिपुरा, केरल, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

जिन सीटों के लिए उपचुनाव होना है, वे हैं त्रिपुरा की बाधारघाट (अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित), छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा (अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित) केरल की पाला और उत्तर प्रदेश की हमीरपुर।

उपचुनाव की वैधानिक अधिसूचना बुधवार को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 सितंबर है। मतदान 23 सितंबर को होगा और मतगणना 27 सितंबर को होगी।

निर्वाचन आयोग के बयान के मुताबिक, चारों राज्यों के उपचुनाव वाले जिले या विधानसभा क्षेत्र के हिस्से में वैधानिक अधिसूचना जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

चारों राज्यों के उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र में इस साल पहली जनवरी को प्रकाशित मतदाता सूची में शामिल मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।

त्रिपुरा की बाधारघाट सीट भाजपा विधायक दिलीप सरकार के निधन के कारण रिक्त है। पांच बार कांग्रेस विधायक रहे सरकार साल 2017 में सात अन्य कांग्रेस विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए थे। लंबे समय तक बीमार रहने के बाद दिलीप सरकार का निधन इसी साल पहली अप्रैल को हो गया था।

इसके अलावा अन्य सीटों पर भी किसी न किसी वजह से उपचुनाव करवाना था जिस कारण से आयोग ने इन सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here