इस संसदीय सीट पर कांग्रेस की शानदार जीत

0
746
loading...

कांग्रेस ने एक संसदीय सीट अपने नाम कर ली है और इसके साथ ही कांग्रेस का राज्यसभा मे एक सीट बढ़ गई। राजस्थान में राज्यसभा सांसद के निधन से खाली हुए सीट के लिए हुए इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व Pm डॉ मनमोहन सिंह ने जीत दर्ज कर ली है क्योंकि उनके द्वारा दायर किया गया नामांकन पत्र सही पाया गया है और किसी अन्य उम्मीदवार द्वारा नामांकन नही करने के कारण पूर्व PM डॉ मनमोहन सिंह को विजय घोषित कर दिया जाएगा।

और इसके साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहली बार राजस्थान से राज्यसभा सदस्य बन जाएंगे। रविवार शाम चुनाव प्रक्रिया खत्म होने के बाद मनमोहन सिंह को कांग्रेस के टिकट पर राजस्थान से राज्यसभा का सदस्य चुन लिया गया है। मनमोहन सिंह जयपुर में राज्यसभा सदस्य का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

राजस्थान से राज्यसभा सीट के लिए मनमोहन सिंह निर्विरोध चुने गए क्योंकि राजस्थान से बीजेपी ने या फिर किसी निर्दलीय ने मनमोहन सिंह के खिलाफ पर्चा नहीं भरा था।

इसके पीछे बीजेपी ने कोई खास कारण नही बताया मगर माना जा रहा है कि कांग्रेस की जीत तय थी इस कारण बीजेपी ने कोई उम्मीदवार उतारना ठीक नही समझा।

राज्यसभा चुनाव में विधानसभा सदस्य वोट करते हैं और राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस को बहुमत है और साथ ही उन्हें बसपा और निर्दलीय सहित कई विधायको का समर्थन हासिल है इसलिए जीत पहले से ही तय था।

200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा की वर्त्तमान स्थिति
कांग्रेस : 99
भाजपा 73
बसपा 6
राष्ट्रीय लोकदल 1
निर्दलीय 20

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here