सोनिया गांधी के कड़े तेवर , होंगे सख्त कारवाई

0
173
loading...

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी द्वारा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को दिल्ली तलब किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनिया गांधी सभी कांग्रेस के सभी मुख्यमत्रियों के साथ शुक्रवार को एक बैठक करेंगी। मध्य प्रदेश में पार्टी के भीतर चल रही आपसी खींचतान के बीच सोनिया द्वारा अपने मुख्यमंत्रियों को तलब करना कई कयासों को जन्म दे रहा है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी को दोबारा खड़ा करने के लिए एक के बाद एक बैठकें कर रही हैं। मध्य प्रदेश कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर बढ़ते सस्पेंस के बीच आज सीएम कमलनाथ कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे। सोनिया गांधी के साथ आयोजित होनी वाली इस बैठक में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों भी बैठक में भाग लेने दिल्ली पहुंचेंगे। सीएम कमलनाथ भी बैठक में भाग लेने के लिए आज दिल्ली आ रहे हैं।कयास लगाए जा रहे हैं कि बैठक में पीसीसी चीफ और प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सीएम कमलनाथ सोनिया गांधी से चर्चा कर सकते हैं।

कांग्रेस के नेताओं के अनुसार सोनिया गांधी नहीं चाहती है कि मप्र में मचे घमासान का असर प्रदेश अध्यक्ष की न्युक्ति पर पड़े। उन्होंने अध्यक्ष पद को लेकर सलाह मशविरा शुरु कर दिया है।सोनिया गांधी की सक्रियता को देखकर कयास लगाए जा रहे है कि जल्द ही मप्र कोनया अध्यक्ष मिलने वाला है। हालांकि सिंधिया अध्यक्ष पद को लेकर पहले ही अपनी दावेदारी जाहिर कर चुके हैं। सूत्रों की मानें तो दिग्विजय सिंह और कमलनाथ के सहमत नहीं होने की स्थिति में सिंधिया का अध्यक्ष बनना मुश्किल माना जा रहा है।

कमलनाथ के मुख्यमंत्री बन जाने के आठ महीने बाद भी मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष अब तक नहीं चुना गया है। केंद्रीय संगठन में भी इसे लेकर राज्य के शीर्ष नेताओं की कई दौर की वार्ता हो चुकी है। जैसे ही कोई नाम आता है, उस पर सहज सहमति नहीं बन पाती। कहने को तो पार्टी के अंदर सब ठीक-ठाक है, एकता है, सर्वसम्मति है। मगर जब नेता चुनने की बात होती है, तो यहां ‘तेरा-मेरा’ की लड़ाई फिर शुरू हो जाती है। इसमें सवर्ण और सामथ्र्यवान कुनबा तो आपस में लड़ भी लेते हैं, लेकिन वह जो पिछडे हैं, जो हाशिए पर जा चुके हैं या जिन्होंने पार्टी के लिए अपनी जिंदगी लगा दी है, अपनी आवाज भी नहीं उठा पाते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here