अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई पहली बैठक , सरकार को घेरने की रणनीति पर हुई चर्चा

0
105
loading...

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कि अध्यक्षता में आज दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।

इस दौरान उन्होंने अर्थव्यवस्था पर चिंता जाहिर की और भाजपा पर जनादेश का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार पर बदले की भावना से राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा ‘हमारे लिए यह परीक्षा की घड़ी है और हमें देश के लिए जुटकर काम करना पड़ेगा और हमें जनता की आवाज बनना पड़ेगा।’ इस बैठक में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, केसी वेणुगोपाल और एके एंटनी मौजूद रहे।

सोनिया गांधी ने सुस्त अर्थव्यवस्था पर मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी सरकार आर्थिक हालात से देश का ध्यान भटकाने के लिए बदले की राजनीति का सहारा ले रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को आक्रामक रुख अपनाना होगा। केवल सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने से काम नहीं चलेगा हमें और बेहतर करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण है लोगों के बीच जाना होगा।

कांग्रेस की राज्य इकाइयों को पार्टी के नेताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है, जिन्हें कई दिनों तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रेरक पार्टी के एजेंडे पर काम करेंगे जैसे भाजपा के लिए आरएसएस के प्रचारक काम करते हैं। कांग्रेस कैडर के भीतर यह इस तरह की पहली नियुक्ति है। पार्टी अब मोदी सरकार के एजेंडे का मुकाबला करने के लिए पार्टी कैडर के प्रशिक्षण कार्यक्रम पर जोर देना चाहती है और लगातार चुनावी असफलताओं के बाद पार्टी की नीति को जमीनी स्तर पर ले जाना चाहती है।

सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा 
बताया जा रहा है कि पार्टी अर्थव्यवस्था और रोजगार की स्थिति पर सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा करेगी। कांग्रेस महासचिव संगठन ने इस पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार शाम को AICC सचिवों की बैठक बुलाई है।

इस बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शामिल नहीं हुए। उन्होंने इस दौरान कहा कि कांग्रेस पार्टी के पास एजेंडा होना चाहिए और केवल सोशल मीडिया पर सक्रिय रहना पर्याप्त नहीं है।

इस बैठक में कांग्रेस के महासचिव, राज्यों के प्रभारी, कांग्रेस विधायक दल के नेता और सभी राज्यों के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षों को राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी मुख्यालय में बैठक के लिए बुलाया गया था। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालाने के बाद सोनिया गांधी की अध्यक्षता में यह पहली बैठक थी।

बता दें कि कांग्रेस की इस बैठक में सोनिया गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी, अहमद पटेल, अशोक गहलोत, सचिन पायलट, गुलाम नबी आजाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई दिग्गज नेता बैठक में मौजूद रहे। इसके साथ ही बैठक में सभी महासचिव, प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, विधायक दल के नेता बुलाए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here