कांग्रेस बना रही है नए सिरे से रणनीति , राहुल गांधी करेंगे देश भर का दौरा

0
126
loading...

कांग्रेस अब नए सिरे से खुद को मजबूत करने और पुनः बीजेपी के खिलाफ एक मजबूत विकल्प के रूप में कई राज्यों में सत्ता में वापसी करने के लिए तैयारी कर रही है। इस तैयारी में कांग्रेस राहुल गांधी का पूरे देश मे दौरा करने का कार्यक्रम बना रही है।

मिली जानकारी के अनुसार पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जल्द पूरे देश की यात्रा शुरू करेंगे। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी सभी प्रदेशों का दौरा करेंगे।

जनवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होने वाली इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी जनसभाओं के बजाए लोगों से सीधे मिलने की कोशिश करेंगे। ताकि, कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा को सीधी टक्कर दी जा सके।

कांग्रेस से जुड़े लोगों के अनुसार पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की यात्रा का खाका तैयार किया जा रहा है। पार्टी की कोशिश है कि जिन राज्यों में वर्ष 2021 और 2022 में विधानसभा चुनाव हैं, वहां ज्यादा वक्त दिया जाएगा। क्योंकि, इन दो वर्षों में एक दर्जन से अधिक प्रदेशों में विधानसभा चुनाव होने हैं। पार्टी इन प्रदेशों में बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रही, तो लोकसभा में इसका लाभ मिलेगा।

राहुल गांधी से पहले पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने भी 1989 लोकसभा चुनाव में हार के बाद स्लीपर क्लास में यात्रा की थी। इस यात्रा के दौरान उन्होंने लोगों से मुलाकात की और पार्टी नेताओं से भी मिले थे। पार्टी के एक नेता ने बताया कि कई यात्राओं में सोनिया गांधी ने भी उनके साथ स्लीपर क्सास में सफर किया था। राजीव गांधी की रेलगाड़ी के स्लीपर क्लास में यात्रा को लोगों का काफी समर्थन मिला था।

मिली जानकारी के अनुसार यह यात्रा एक साथ के बजाए अलग अलग हिस्सों में होगी। पर सभी आपस में जुड़े रहेंगे। राहुल गांधी एक प्रदेश में एक साथ दौरा कर लोगों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह पार्टी और संगठन से जुड़े कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगे। पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात इस प्रक्रिया का अहम हिस्सा होगी। इसके साथ राहुल गांधी प्रदेश कांग्रेस नेताओं के साथ भी बैठक करेंगे।

पार्टी यात्रा के दौरान उठाए जाने वाले संभावित मुद्दों पर भी चर्चा चल रही है। पार्टी जल्द राहुल गांधी की यात्रा के कार्यक्रम का ऐलान करेगी।

राहुल इस दौरान कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर प्रदेश स्तर पर चल रही गुटबाजी को भी खत्म करने का प्रयास करेंगे और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जो शिकायत है कि शीर्ष नेतृत्व से उनकी मुलाकात नहीं हो पाती है यह शिकायत भी राहुल दूर करेंगे ताकि चुनाव में कार्यकर्ता जमकर मेहनत करें जिससे पार्टी को लाभ हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here