यूरोपीय सांसदों की कश्मीर यात्रा को लेकर राहुल गांधी सहित कांग्रेस नेताओं ने सरकार पर बोला हमला

0
207

कश्मीर में यूरोपीय सांसदों को सरकार द्वारा जाने की अनुमति देने को लेकर भारतीय राजनीति में बवाल मचा हुआ है क्योंकि सरकार ने इससे पहले भारत के नेताओं को वहां जाने नहीं दिया था और भारतीय नेताओं को हिरासत में ले लिया था।

कांग्रेस ने यूरोपीय सांसदों की कश्मीर यात्रा का कड़ा विरोध जताते हुए इसे भारतीय संसद और सांसदों के विशेष अधिकारों का हनन बताया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि भारतीय सांसदों की कश्मीर यात्रा पर उन्हें हिरासत में ले लिया गया और श्रीनगर से वापस भेज दिया गया, वही यूरोपीय सांसदों के लिए सरकार लाल कालीन बिछा रही है। उन्होंने कहा कि कहीं कुछ बहुत गलत हो रहा है।

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने एक बयान में कहा कि यूरोपीय सांसद कश्मीर जा रहे हैं। उन्हें पूरी जानकारी से अवगत कराया जा रहा है। यह है भारतीय संसद की संप्रभुता के खिलाफ है और भारतीय सांसदों के विशेष अधिकारों का हनन है।

उन्होंने कहा कि भारत के विपक्षी दलों के नेताओं को कश्मीर में सामाजिक संगठनों और व्यक्तियों से नहीं मिलने दिया गया. यूरोपीय सांसदों को कश्मीर ले जाना, सरकार की नीतियों में विरोधाभास दिखाता है। उन्होंने कहा कि कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है, यह इस धारणा के भी खिलाफ है। उन्होंने सवाल किया कि क्या यह नया भारतीय राष्ट्रवाद है।

यूरोपीय सांसदों को अनुमति देने के बाद से ही सरकार चौतरफा आलोचना झेल रही है और क्या मामला तूल पकड़ता जा रहा है अब देखना है कि सरकार इसके पालक क्या रुख अपनाती हैं क्योंकि जब राज्यपाल ने राहुल गांधी को निमंत्रण दिया था कश्मीर आने का तो अंतिम समय मे सरकार के दबाब के बाद राज्यपाल सतपाल मलिक ने यूटर्न लेते हुए राहुल गांधी सहित कश्मीर आने वाले सभी नेताओं को हिरासत में ले लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here