इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को मिलेगा राष्ट्रीय एकता पुरस्कार

0
36
loading...

देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर दिए जाने वाले राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए इस वक्त प्रसिद्ध पर्यावरणविद् चंडी प्रसाद भट्ट को चुना गया है जो चिपको आंदोलन से जुड़े रहे हैं। यह पुरस्कार हर साल इंदिरा गांधी के पुण्यतिथि के अवसर पर कांग्रेस के अध्यक्ष के द्वारा दिया जाता है।

इस वर्ष यह पुरस्का पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को दिया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 31 अक्तूबर को यह पुरस्कार प्रदान करेंगी। 31 अक्टूबर को इंदिरा गांधी का पुण्यतिथि है। इस पुरस्कार के तहत 10 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार सलाहकार समिति के सदस्य सचिव मोतीलाल वोरा ने बताया कि सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय हुआ कि देश में राष्ट्रीय एकता के कार्यों के लिए भट्ट को 2017 और 2018 के 31वां इंदिरा गांधी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। समिति में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं।

इससे पहले राष्ट्रीय एकता पुरस्कार पूर्व पीएम राजीव गांधी (मरणोपरांत), पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और प्रख्यात वैज्ञानिक सतीश धवन सहित कई हस्तियों को दिया जा चुका है।

’85 वर्षीय गांधीवादी पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को इससे पहले पद्म भूषण, रमन मैग्सेसे और गांधी शांति पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है।

31 अक्टूबर को आयोजित कार्यक्रम में यह सम्मान श्री भट्ट को सोनिया गांधी देंगी। इस कार्यक्रम में कांग्रेस के कई नेता शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here