आज, उद्धव ठाकरे की ताजपोशी NCP का होगा उपमुख्यमंत्री, ये हैं संभावित मंत्रियों के नाम

0
87
loading...

महाराष्ट्र में पहली बार शिवसेना से कोई मुख्यमंत्री बनने जा रहा है पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुंबई के शिवाजी पार्क में शपथ लेंगे बताया जा रहा है कि उद्धव ठाकरे के साथ तीनों ही पार्टियों के दो-दो नेता भी शपथ ले सकते हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल ने बुधवार रात बताया कि महाराष्ट्र सरकार में राकांपा को उपमुख्यमंत्री का पद मिलेगा. शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के नेताओं की बैठक के बाद पटेल ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कांग्रेस को विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा, जबकि राकांपा को उप विधानसभाध्यक्ष का पद मिलेगा।

उन्होंने कहा कि गुरुवार शाम शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ, तीनों दलों में प्रत्येक से एक या दो सदस्य मंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार में उप मुख्यमंत्री का केवल एक पद होगा. सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र की नयी सरकार में शिवसेना-राकांपा को 15-15 मंत्री पद मिल सकते हैं।

वहीं, एनसीपी की ओर से जयंत पाटिल और छगन भुजबल या अजित पवार शपथ ले सकते हैं
वहीं, कांग्रेस को 13 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष का पद मिलेगा सूत्रों ने बताया कि शिवसेना को पूरे पांच साल के लिए मुख्यमंत्री का पद मिलेगा।

सूत्रों ने कहा कि नयी सरकार में शिवेसना को मुख्यमंत्री के अलावा 14 मंत्री पद मिल सकते हैं. उन्होंने कहा कि शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) को एक उप मुख्यमंत्री समेत 15 मंत्री पद दिये जा सकते हैं. महाराष्ट्र में अधिकतम 43 मंत्री हो सकते हैं. 288 सदस्यीय विधानसभा में मंत्रियों की संख्या 15 प्रतिशत (कुल सदस्य संख्या का) से अधिक नहीं हो सकती. मौजूदा विधानसभा में शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद के लिए नामित उद्धव ठाकरे ने यहां राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की. दिन में कांग्रेस के वरिष्ठ अधिकारियों अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल एवं अन्य के साथ पवार की बातचीत के मद्देनजर दोनों शीर्ष नेताओं की बैठक हुई. पवार और शिवसेना प्रमुख ठाकरे के अपने मंत्रिपरिषद एवं बृहस्पतिवार शाम को दादर में शिवाजी पार्क में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की. जब से शिवसेना ने राकांपा एवं कांग्रेस गठबंधन से संपर्क किया है तब से पवार सरकार गठन के लिए तीनों पार्टियों के बीच बातचीत का केंद्र रहे हैं!

संभावित मंत्रियों के नाम- शिवसेना :
एकनाथ शिंदे
सुभाष देसाई
सुनील प्रभु
अनिल परब
दीपक केसरकर
गुलाबराव पाटिल
संजय राठोड
आशीष जायसवाल
गोपीकिशन बाजोरिया
तानाजी सावंत
उदय सामंत

एनसीपी :
अजित पवार
छगन भुजबल
जयंत पाटिल
दिलीप वलसे पाटिल
हसन मुश्रिफ़
राजेश टोपे
नवाब मलिक
अनिल देशमुख
धनंजय मुंडे
जितेंद्र अव्हाड

कांग्रेस :
पृथ्वीराज चव्हाण (स्पीकर बन सकते हैं)
अशोक चव्हाण
विजय वडेट्टिवार
सतेज पाटिल
अमित देशमुख
बालासाहेब थोराट
के सी पड़वी
सुनील केदार
नितिन राउत
यशोमति ठाकुर
विश्वजीत कदम
नाना पटोले
वर्षा गायकवाड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here