कर्नाटक में होने वाले उपचुनाव को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा , कांग्रेस जीत सकती है सभी 15 सीट

0
88
loading...

कर्नाटक में होने वाले 15 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है। JDS और कांग्रेस विधायको को अयोग्य ठहराने के बाद ये उपचुनाव हो रहे हैं।

चुनाव को लेकर बोलते हुए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा है कि उनकी पार्टी कांग्रेस 15 सीटों पर होने वाले आगामी विधानसभा उपचुनावों में कम से कम 12 सीटें जीतेगी और वह 15 सीटें भी जीत सकती है।

सिद्धारमैया ने कर्नाटक की बीजेपी सरकार पर हमला करते हुए उसे अपवित्र और अल्पमत की सरकार बता दिया।

एनएआई के मुताबिक, सिद्धारमैया ने कहा, ‘हम विधानसभा उपचुनावों में कम से कम 12 सीटें जीतेंगे और यहां तक कि 15 सीटें भी जीत सकते हैं। कर्नाटक सरकार एक अपवित्र है जो अभी भी बहुमत से दूर है।’

कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 5 दिसंबर को होना है और इन चुनावों में कांग्रेस और जेडीएस अकेले ही चुनाव लड़ेंगी। इन सीटों पर उपचुनाव कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों के अयोग्य घोषित किए जाने की वजह से आवश्यक हो गए थे।

जुलाई में कांग्रेस और जेडीएस के इन विधायकों के विद्रोह की वजह से कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी की सरकार गिर गई थी। इसके बाद विधानसभा के स्पीकर रमेश कुमार ने दल-बदल निषेध कानून के तहत कांग्रेस-जेडीएस के 17 विधायकों को अयोग्य करार दिया था।

कांग्रेस और जेडीएस ने कुमारस्वामी सरकार गिरने का दोष एकदूसरे पर लगाया था और इसी को देखते हुए उपचुनावों में दोनों के बीच कोई गठबंधन नहीं होगा और उन्होंने अकेले ही लड़ने का फैसला किया है।

चुनावी नतीजा जो भी हो मगर कांग्रेस , बीजेपी और जेडीएस तीनो मुख्य राजनीतिक दल अपने अपने जीत का दावा अभी से ही कर रहे हैं। कांग्रेस ने आक्रामकता के साथ चुनाव लड़ने कक ऐलान करते हुए अपने प्रत्याशियों की भी घोषणा कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here