शिवसेना के बाद अब NCP को राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए किया आमंत्रित

0
59
loading...

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को भले ही आ गए लेकिन सरकार गठन की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। महाराष्ट्र में किसी एक दल को बहुमत ना मिल पाने की स्थिति में अभी तक वहां जोड़-तोड़ की राजनीति चल रही है। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनने के बावजूद अपने सहयोगियों को नहीं मना पाने के कारण सरकार बनाने में असफल रही। जिसके बाद शिवसेना को राज्यपाल ने सरकार बनाने का मौका दिया लेकिन समय के अभाव के कारण वह भी अपने पास पूरा संख्या बल ना दिखा सकी। ऐसे में अब राज्यपाल ने राज्य की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी एनसीपी को सरकार बनाने का मौका दिया है। इसके लिए एनसीपी को आज रात 8:00 बजे तक सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या बल को जुटाना होगा।

राज्यपाल ने शिवसेना को बड़ा झटका देते हुए उन्हें और वक्त देने से इंकार कर दिया। सरकार बनाने के लिए बीजेपी, शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस के बीच तोड़-जोड़ की राजनीति चल रही है।

राज्यपाल के द्वारा आमंत्रण दिए पर एनसीपी नेता अजित पवार राजभवन पहुंचे। अजित पवार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि साढ़े 8 बजे राज्यपाल की ओर से सूचना दी गई कि राजभवन आकर मुलाकात करें।इसके बाद अजित पवार और छगन भुजबल , जयंत पाटिल के साथ राजभवन राज्यपाल से मिलने पहुंचे।

राज्यपाल से निमंत्रण मिलने के बाद एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि सरकार बनाने के लिए हम कांग्रेस के साथ बैठक करेंगे, यह पहले से तय है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भी कहा है कि हम पवार साहब से निर्णय करने के बाद ही किसी फैसले पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास राज्यपाल की ओर से सूचना आई थी, जिसके बाद हमारा शिष्टमंडल राज्यपाल से मिलने गए हैं जो पत्र गवर्नर देंगे उसके हिसाब से हम कांग्रेस से चर्चा करके कोई भी निर्णय करेंगे। एनसीपी नेता कहा कि सरकार गठन को लेकर कांग्रेस से बात चल रही है। कांग्रेस के साथ बैठक कर पार्टी मंगलवार को कोई फैसला लेगी। वहीं राज्यपाल के साथ मुलाकात के बाद एनसीपी को मंगलवार रात साढ़े 8 बजे तक का वक्त मिला है।

सरकार बनाने के किए 145 विधायको की आवश्यकता है जिसमे से NCP के पास 54 और कांग्रेस के पास 44 विधायक हैं ऐसे में में बिना शिवसेना के सरकड बनाना संभव नही है। आज भी दिन भर तीनो दलों के नेता सरकार बनाने को लेकर रणनीति बनाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here