कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज झारखंड में करेंगे विशाल जनसभा को संबोधित

0
44
loading...

झारखंड विधानसभा चुनाव का पहला चरण का मतदान समाप्त हो गया और दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार-प्रसार की गति तेज हो गई है। पहले चरण में कांग्रेस का कोई भी राष्ट्रीय राजनीति का नेता चुनाव प्रचार करने झारखंड नहीं आया था लेकिन दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के शुरुआत में ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी जनसभा को संबोधित करने आज झारखंड के सिमडेगा जिले आ रहे हैं।

राहुल गांधी सिमडेगा जिले में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर पार्टी के लिए अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे। राहुल की रैली सिमडेगा के कॉलेज रोड स्थित बाजारटांड़ मैदान में दिन के 1.30 बजे होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बाकी बचे चार चरणों में राहुल गांधी की और चार रैलियां होंगी। ये रैलियां 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को होंगी।

कांग्रेस ने झारखंड के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है, जिसमें पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल है। नेता ने कहा कि पार्टी बड़े नेताओं को प्रचार में न उतारने की जो गलती महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव में कर चुकी है, उसे दोहराना नहीं चाहती।

इस आदिवासी बहुल राज्य में कांग्रेस का झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ गठबंधन है। राज्य में कांग्रेस ने 81 में से 31 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। झामुमो के 43 उम्मीदवार और राजद के 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

झामुमो नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस गठबंधन के मुख्यमंत्री चेहरा हैं।

सत्ताधारी भाजपा भी धुआंधार प्रचार में जुटी हुई है। चुनाव प्रचार में धार लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता रैलियों को संबोधित कर चुके हैं।

वर्ष 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का झामुमो और झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के साथ गठबंधन था। इस बार झाविमो अकेले चुनाव लड़ रहा है। उसकी जगह गठबंधन में राजद शामिल हुआ है।

81 विधानसभा वाली झारखंड में बहुमत के लिए 42 सीटो की आवश्यकता जिसके लिए सभी दल एड़ी चोटी का जोड़ लगा रहे हैं। विपक्ष जहाँ सरकार के विफलताओं को बता रहा है तो वही बीजेपी पुनः एक बार मौका देने की अपील कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here