इंदौर में मिले 5 कोरोना वायरस से ग्रसित मरीज , शहर में लागू हुआ कर्फ्यू

0
20
loading...

पूरे विश्व मे तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस अब पूरे भारत मे भी कोहराम मचा रहा है जिसको देखते हुए पूरे देश मे 21 दिन की लॉक डाउन की घोषणा की गई है।

लेकिन पंजाब और महाराष्ट्र के बाद अब मध्यप्रदेश के इंदौर में भी कर्फ्यू की घोषणा कर दी गई है। इसका कारण है कि वहां पांच लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई है।

5 लोगो मे कोरोना पोजेटिव मिलने के बाद कलेक्टर और जिला दंडाधिकारी लोकेश कुमार जाटव ने दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत इंदौर की नगरीय सीमा में कर्फ्यू लगाये जाने का आदेश जारी किया. उन्होंने बताया कि यह बड़ा कदम शहर में ज्यादा से ज्यादा सामाजिक दूरी बनाने के उपायों के तहत उठाया गया ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके .

अधिकारियों ने बताया कि अनाज , दूध , किराना और फल – सब्जियां सरीखी रोजमर्रा की जरूरत की चीजों की दुकानें 26 मार्च से आगामी आदेश तक सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक खुली रहेंगी .

इस बीच , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ . प्रवीण जड़िया ने बताया कि शहर के अलग – अलग अस्पतालों में भर्ती दो महिलाओं समेत पांच मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है . इनमें से किसी भी मरीज ने पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी . उन्होंने बताया कि संभवतः यह मामला सामुदायिक फैलाव का हो सकता है .

उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आये मरीजों में शामिल 65 वर्षीय महिला पड़ोसी उज्जैन जिले की रहने वाली है . हालांकि , उसका इलाज इंदौर के शासकीय महाराजा यशवंतराव चिकित्सालय में चल रहा है . जड़िया ने बताया कि कोरोना वायरस पॉजीटिव पाये गये चार अन्य मरीज इंदौर के ही अलग – अलग इलाकों में रहते हैं . इनमें 50 वर्षीय महिला , 48 वर्षीय पुरुष , 68 वर्षीय पुरुष और 65 वर्षीय पुरुष शामिल हैं . ये मरीज शहर के दो निजी अस्पतालों में भर्ती हैं .

इन पांचों मरीजों में से किसी ने भी पिछले दिनों विदेश यात्रा नहीं की थी . इनमें शामिल दो पुरुष मरीज आपस में मित्र हैं जो इसी महीने साथ में वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा पर गये थे और हाल ही में लौटे हैं।

देश भर में लगातार बढ़ता कोरोना वायरस बेहद खतरनाक होता जा रहा है इसलिए सभी से घर मे रहने और सोशल डिस्टेंश को फॉलो करने की आग्रह की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here