छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना की करेगी शुरुआत , किसानों को मिलेगा 5100 करोड़ रुपये

0
275

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार किसानों के लिए बड़ी सौगात देने जा रही है इसका ऐलान प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद किया और बताया कि प्रदेश के पंजीकृत किसानों को राज्य सरकार 5100 करोड़ रुपए बांटेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पुण्यतिथि के दिन से राज्य सरकार राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत किसानों को ये राशि इसी महीने उनके खातों में दे देगी।

धान खरीदी के लिए 2500 रुपये प्रति क्विंटल का वादा करने वाली कांग्रेस सरकार ने इस साल केन्द्र द्वारा तय समर्थन मूल्य 1835 रुपये प्रति क्विंटल में धान किसानों से खरीदे थे। अब 2500 रुपये और समर्थन मूल्य के अंतर की राशि राजीव गांधी न्याय योजना के तहत किसानों को दी जाएगी।

सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य में मनरेगा के तहत ग्रामीणों को मिल रहे रोजगार के बारे में भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि पूरे देश में मनरेगा के तहत 24 प्रतिशत की भागीदारी छत्तीसगढ़ राज्य की है. राज्य की 9 हजार 883 ग्राम पंचायतों में वर्तमान में 20 लाख से अधिक ग्रामीणों को उनके गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है. उन्होंने बताया कि किसानों की मदद के लिए राजीव गांधी न्याय योजना के अंतर्गत 5100 करोड़ रुपए की राशि का वितरण राज्य सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है.

सीएम भूपेश बघेल ने लघु वनोपज संग्रहण के बारे में भी पीएम नरेन्द्र मोदी को जानकारी दी और कहा कि छत्तीसगढ़ और लघु वनोपज संग्रहण के मामले में देश का अग्रणी राज्य है. लघु वनोपजों के कुल संग्रहण का 90 फीसदी हिस्सा छत्तीसगढ़ में संग्रहित हुआ है. संग्रहण कर्ताओं को 28.07 करोड़ रुपए से अधिक की राशि का भुगतान किया जा चुका है. वन विभाग के विभिन्न योजनाओं में कुल 6 लाख 42 हजार 949 वनवासियों को रोजगार भी प्रदान किया है. इसके अलावा सीएम भूपेश बघेल ने कोरोना के संकट काल में आर्थिक गतिविधियों के निर्णय करने का अधिकार राज्य सरकारों को देने का आग्रह भी पीएम मोदी से किया।

राज्य सरकार लागतार किसानों और मजदूरों के हित मे फैसले लेने की बात दोहरा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here