आर्थिक मुद्दों, विदेश मामलों और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों को लेकर कांग्रेस ने बनाई 3 कमेटी

0
215

देश के आर्थिक मुद्दों , विदेश मुद्दों और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दा को लेकर चर्चा करने के लिए कांग्रेस ने 5-5 सदस्यों की तीन कमेटी बनाई है। ये कमेटी विभिन्न मुद्दों पर अपना राय रखेगी और सरकार के सामने अपने मांगो को भी प्रस्तुत करेगी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बनाई गई इन तीन कमेटियों पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को में शामिल किया गया है। तीनों कमेटी में कुल पांच-पांच सदस्य बनाए गए हैं, जिनमें से एक को समन्वयक बनाया है।

आर्थिक मामलों पर गठित कमेटी में डॉ. मनमोहन सिंह के अलावा पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे, जबकि जयराम रमेश को इस समिति का समन्वयक बनाया गया है। वहीं, विदेश मामलों पर बनी कमेटी में भी डॉ, मनमोहन सिंह के अलावा शशि थरूर, आनंद शर्मा और सप्तागिरी उलाका और सलमान खुर्शीद को सदस्य बनाया गया है। सलमान खुर्शीद इस कमेटी के समन्वयक होंगे।

तीसरी कमेटी राष्ट्रीय सुरक्षा पर बनाई गई है। इस कमेटी में भी डॉ मनमोहन सिंह के अलावा वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, वीरप्पा मोइली और वी. वैथीलिंगम और विन्सेंट पाला को सदस्य बनाया गया है। पाला कन्वीनर की भी जिम्मेदारी निभाएंगे।

गौरतलब है कि बिहार चुनाव नतीजों, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) और गुपकर घोषणाओं जैसे मुद्दों के बीच इन नई समितियों का गठन कर सोनिया गांधी ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस की आगे की रणनीति काफी धारदार होने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here