राजस्थान शहरी निकायों में कांग्रेस का कब्जा, भाजपा को लगा झटका तीसरे नम्बर पर पहुंची BJP

0
851

राजस्थान के 50 शहरी निकायों के कुल 1775 वार्डों के लिए हुए चुनाव के नतीजे आ गए हैं इस नतीजे में जहां कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है तो वहीं भाजपा तीसरे नंबर पर चली गई पूरे राज्य में निर्दलीयों ने दूसरे नंबर पर अपना कब्जा जमाया है।

कुल 1775 वार्डों में से जहां 620 वार्ड कांग्रेस के खाते में गई है तो वहीं निर्दलीय के खाते में 595 वार्ड गया है जबकि भाजपा के खाते में 548 वार्ड आया है।

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि 11 दिसंबर को प्रदेश की 50 निकायों के लिए मतदान हुआ था, जिसमें 79.90 फीसदी वोटिंग हुई थी।

सभी निकायों के लिए संबंधित नगर निकाय मुख्यालयों पर काउंटिंग कराई गई। 1775 वार्डों में कांग्रेस 620, भाजपा 548, बसपा 7, सीपीआई 2, सीपीआई (एम) 2, आरएलपी के एक और 595 निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत हासिल की।

उन्होंने बताया कि अध्यक्ष के लिए 14 दिसंबर को लोक सूचना जारी होगी। नामांकन पत्र 15 दिसंबर दोपहर 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे. उन्होंने बताया कि नामांकन दाखिल करने तिथि 16 दिसंबर होगी, जबकि 17 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक नामांकन वापस लिए जाएंगे. चुनाव चिन्हों का आवंटन 17 दिसंबर को नाम वापसी के समय समाप्ति के तुरंत बाद किया जाएगा।

चुनाव आयुक्त के मुताबिक, अध्यक्ष के लिए मतदान 20 दिसंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरंत बाद होगी. उन्होंने बताया कि इसी तरह उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 21 दिसंबर को होगा।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. सीएम ने ट्वीट करके कहा, “नगर पालिका और नगर परिषद चुनावों में जीते सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें देता हूं. मैं प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर अपना भरोसा जताया और कांग्रेस को जीत दिलाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here