जम्मू-कश्मीर से राहुल गांधी ने भरी हुंकार, कहा बहाल हो पूर्ण राज्य का दर्जा

0
589

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर से हुंकार भरते हुए कहा कि वे केंद्र सरकार की गलत नीतिओं का हमेशा ही विरोध करते रहेंगें और इसके लिए उनका संघर्ष जारी रहेगा।
दो दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी ने मंगलवार सुबह खीर भवानी माता के दर्शन किए। इसके बाद राहुल डल झील किनारे स्थित हजरतबल दरगाह पहुंचे। वहीं एमए रोड श्रीनगर में नवनिर्मित कांग्रेस भवन का उद्घाटन करने के बाद राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मैं केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ता रहूंगा।
राहुल ने प्रदेश की जनता से कहा कि मैं भले ही यहां (जम्मू कश्मीर) नहीं रहता, लेकिन मैं आप लोगों को समझता हूं।

मेरे पुरखों को जेहलम से पानी जरूर मिला होगा और आपके रीति-रिवाज और आपकी संस्कृति भी मेरे साथ है। मुझे लगता है कि जब मैं कश्मीर आता हूं तो अपने घर आ जाता हूं।

इस दौरान राहुल ने लोगों से कहा कि आप जो प्यार से हासिल कर सकते हैं, वह नफरत से हासिल नहीं किया जा सकता।
राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा भारत में सभी संस्थानों पर हमले हो रहे हैं, लोकतांत्रिक संविधान पर भी हमला हो रहा है। जम्मू कश्मीर पर सीधा हमला हो रहा है जबकि बाकी देश परोक्ष रूप से उसी हमले की चपेट में है। जब हम सरकार में थे तो देश के बाकी हिस्सों के साथ कश्मीर के लोगों को भी साथ लाए थे।

राहुल ने कहा कि हमने प्यार से सब कुछ आजमाया। हम उन ताकतों के खिलाफ लड़ेंगे जो देश को बांटना चाहती हैं। मैं प्यार और सम्मान के साथ आया हूं और मुझे उम्मीद है कि जल्द से जल्द राज्य का दर्जा बहाल हो जाएगा। मैं जम्मू कश्मीर के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा और निष्पक्ष चुनाव की मांग करता हूं।

श्रीनगर के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सांसद राहुल गांधी मां क्षीर भवानी का आशीर्वाद लेने के लिए मध्य कश्मीर के जिला गांदरबल के तुलमुला गांव में पहुंचे।

राहुल ने हज़रतबल दरगाह में भी अमन-शांति और भाईचारे की दुआ माँगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here