कांग्रेस देश भर में आयोजित करेगी आजादी के 75वें वर्ष का कार्यक्रम, गांधी-नेहरू एवं स्वतंत्रता सेनानियों के कार्यो से युवा पीढ़ी को करवाएगी अवगत

0
629

देश की आजादी के 75वें वर्ष में कांग्रेस पूरे साल विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वतंत्रता आंदोलन में भूमिका निभाने वाले सेनानियों के साथ उन लोगों का भी जिक्र करेगी जिन्होंने अंग्रेजों का साथ दिया एवं स्वतंत्रता संग्राम में अवरोध बने। कांग्रेस इस दौरान महात्मा गांधी और पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के योगदान से नई पीढ़ी को परिचित कराएगी।

कांग्रेस ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए एक कमेटी का भी गठन किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की अध्यक्षता वाली 11 सदस्यों की इस कमेटी के बैठक में कांग्रेस पूरे देश में विभिन्न माध्यमों से बताएगी कि आखिर क्या कारण थे जिसके चलते देश गुलाम बना और किस तरह किन नेताओं के योगदान से आजादी मिली। दरअसल, आजादी के आंदोलन से जुड़े नेताओं की भूमिका के साथ पार्टी अपने इतिहास को भी लोगों तक पहुंचाना चाहती है।

बैठक में पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी ने बिना किसी संगठन या नेता का नाम लिए इस अभियान में उन चेहरों और संगठनों की भूमिका भी बताने को कहा जिन्होंने आजादी की लड़ाई में अंग्रेजों का साथ दे, देश से गद्दारी की।

बैठक में मनमोहन सिंह ने कमेटी के सभी सदस्यों से बारी-बारी सुझाव मांगे। इस कमेटी के अलावा अब राज्य स्तर और जिला स्तर पर दो सब कमेटियां भी बनाई जाएंगी। तय हुआ है कि पार्टी इस दौरान विचार गोष्ठी, प्रेस कांफ्रेंस, आंदोलन से जुडे़ चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाएगी। 2 अक्तूबर से पार्टी अपने कार्यक्रमों की शुरूआत करने जा रही है।

इससे पहले कांग्रेस देश के इतिहास को लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से भी धरोहर सीरीज चला रही है जिसमे देश और अपने इतिहास से लोगो को अवगत करवा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here