पंजाब : चरणजीत सिंह चन्नी होंगे पंजाब के अगले मुख्यमंत्री, विधायक दल के नेता चुने गए

0
532

दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे। लंबे मंथन के बाद कांग्रेस हाईकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी को विधायक दल का नेता चुन लिया है।

शनिवार को कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद विधायक दल की सहमति से कांग्रेस पार्टी हाई कमांड ने चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर मुहर लगा दी है।

चरणजीत सिंह जल्द ही पंजाब के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेगें। चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब विधानसभा सीट से विधायक हैं और कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री थे। इससे पहले वह 2015 से 2016 तक पंजाब विधानसभा में विपक्ष के नेता थे। चरणजीत सिंह चन्नी रामदसिया सिख समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में 2017 में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। चमकौर साहिब सीट से चन्नी तीसरी बार विधायक हैं।।

पंजाब कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने ट्विट कर ये जानकारी दी है।

इस फैसले ने सबको चौंका दिया है। इससे पहले सुखजिंदर रंधावा मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे बताए जा रहे थे। ध्यान देने वाली बात है कि विधायक दल की बैठक खत्म होने के बाद से ही गहमा-गहमी लगी हुई थी। पंजाब कांग्रेस प्रभारी हरीश रावत शनिवार को कहा था कि फैसला पार्टी हाई कमांड पर छोड़ा गया है। कांग्रेस की ये परंपरा रही है कि विधायक दल की बैठक के बाद फैसला विधायक दल की तरफ से कांग्रेस प्रेसिडेंट ही लेते हैं।

2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ये बदलाव काफी अहम माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here