प्रियंका गांधी का उत्तर प्रदेश चुनाव में बड़ा वादा 40% टिकट महिलाओं को दिया जाएगा

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने है। चुनावी मौसम में पार्टिया बड़ी बड़ी घोषणा कर ही है। इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने एक बड़ा ऐलान किया है कि यूपी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी।

उन्होंने कहा,”आज मैं पहले वादे के बारे में बात करने जा रही हूं। हमने तय किया है कि उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी।”लखनऊ में मंगलवार को प्रियंका गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह ऐलान किया।

उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि राजनीति में महिलाएं सत्ता में पूर्ण भागीदार बनें।” यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस आगामी चुनाव में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर किसे पेश कर रही है, वाद्रा ने कहा , ”अभी इस पर विचार नहीं किया गया है।” वहीं उनके चुनाव लड़ने के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस महासचिव ने कहा कि अभी इस बाबत कोई फैसला नहीं लिया गया है।

चुनाव में महिलाओं को इतनी अधिक भागीदारी देने संबंधी प्रश्न पर उन्होंने कहा ”मेरा बस चलता तो मैं उत्तर प्रदेश चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत की भागीदारी देती।” कांग्रेस महासचिव से पूछा गया कि क्या 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देने का फार्मूला अन्य चुनावी राज्यों में भी लागू किया जायेगा इस पर उन्होंने कहा कि ”मैं उत्तर प्रदेश की चुनाव प्रभारी हूं यहां के बारे में बता सकती हूं ।” चुनाव आयोग के अनुसार, 2017 में राज्य विधानसभा चुनाव में राज्य का कुल मतदान प्रतिशत 61.04 प्रतिशत था। पुरुष मतदाताओं के 59.15 प्रतिशत की तुलना में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 63.31 प्रतिशत रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here