हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने किया क्लीन स्वीप, 1 लोकसभा और 3 विधानसभा पर बीजेपी की करारी हार

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा क्षेत्र और तीन विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा कर लिया है। प्रदेश में भाजपा को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट भाजपा से छीन ली है। मंडी लोकसभा सीट, जुब्बल-कोटखाई, अर्की और फतेहपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने जीत ली।

मंडी संसदीय सीट पर, दिवंगत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के उम्मीदवार खुशाल ठाकुर को हराया। जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर कांग्रेस के रोहित ठाकुर जीते। फतेहपुर में कांग्रेस के भवानी सिंह पठानिया जीत गए हैं। अर्की में कांग्रेस उम्मीदवार संजय ने जीत दर्ज की।

भाजपा ने 2019 में मंडी और 2017 में जुब्बल-कोटखाई सीट से जीत हासिल की थी जबकि अर्की और फतेहपुर सीट कांग्रेस के हिस्से आई थी। इन चारों सीटों पर उपचुनाव 30 अक्टूबर को हुए थे।

सीईओ ने बताया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी को देखते हुए उम्मीदवारों और उनके समर्थकों द्वारा विजय जुलूसों पर रोक लगा दी गई है। मंडी सीट भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा के निधन के बाद खाली हुई थी, जो 17 मार्च को दिल्ली में अपने आधिकारिक आवास पर मृत पाए गए थे।

राज्य के पूर्व मंत्री और फतेहपुर के कांग्रेस विधायक सुजान सिंह पठानिया, पूर्व मंत्री और जुब्बल-कोटखाई के विधायक नरिंदर बरागटा और पूर्व मुख्यमंत्री और अर्की से विधायक वीरभद्र सिंह का क्रमश: फरवरी, जून और जुलाई में निधन हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here