नागपुर में BJP को बड़ा झटका, नागपुर में BJP के किंगमेकर हुए कांग्रेस में शामिल

महाराष्ट्र के नागपुर से भाजपा पार्षद रवींद्र भोयर सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गए इन्हें नागपुर भाजपा का किंगमेकर माना जाता है।

प्राप्त सूचना के अनुसार चार बार के पार्षद एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व स्वयंसेवक भोयर को अगले महीने नागपुर से महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा जा सकता है।

राज्य में होने वाले विधान परिषद चुनाव को देखते भोयर ने पिछले दिनों बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था।

भोयर को लेकर राजनीतिक गलियारों में ऐसी चर्चा थी कि वो पार्टी से नाराज चल रहे हैं। भोयर पूर्व में डिप्टी मेयर भी रह चुके हैं। चूंकि उन्होंने हाल ही में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले से मुलाकात की थी, इसलिए राजनीतिक गलियारों में चर्चा थी कि वह कांग्रेस से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं।

भाजपा के गिरीश व्यास नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा एमएलसी हैं जिनका कार्यकाल जनवरी में समाप्त होगा। भाजपा ने पूर्व ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले की नागपुर से उम्मीदवारी की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने अभी तक नागपुर से अपने एमएलसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है।

यह पूछे जाने पर कि क्या रवींद्र भोयर एमएलसी चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे, पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं मंत्री नितिन राउत ने संवाददाताओं से कहा कि प्रदेश कांग्रेस प्रमुख की सिफारिशों पर पार्टी आलाकमान द्वारा उम्मीदवारों की घोषणा की जाती है।

डॉ भोयर बीजेपी के वरिष्छ पार्षद होने के साथ-साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े हुए थे। भोयर की ओर से बीजेपी को छोड़ने के ऐलान के बाद भाजपा ने उन्हें अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और मनाने की कोशिश भी की थी, जो नाकाम रही। इस बीच सोमवार को भोयर कांग्रेस में शामिल हो गए। भोयर का कांग्रेस में शामिल होना स्थानीय स्तर पर बीजेपी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

महाराष्ट्र विधान परिषद के लिए द्विवार्षिक चुनाव 10 दिसंबर को पांच स्थानीय निकाय निर्वाचन क्षेत्रों से छह सीटों के लिए मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने के कारण होगा। मतों की गिनती 14 दिसंबर को होगी।

खाली हो रही छह सीटों में मुंबई (2 सीटें) और कोल्हापुर, धुले-सह-नंदुरबार, अकोला-सह-बुलढाणा-सह-वाशिम और नागपुर से एक-एक सीट शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here