कांग्रेस के “लड़की हूँ लड़ सकती हूँ संवाद” में बड़ी संख्या में पहुंची महिलाएं, कांग्रेस ने दोहराया अपना प्रतिज्ञा

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओं पर फ़ोकस करने में जुटी कांग्रेस ने फिरोज़ाबाद में महिला शक्ति संवाद कार्यक्रम किया। इस संवाद में बड़ी संख्या में महिला पहुंची, जिससे कांग्रेस गदगद है। इस संवाद के दौरान कांग्रेस ने महिलाओं से की गई अपनी प्रतिज्ञाओं को दोहराया।

कांग्रेस की प्रतिज्ञाओं में प्रत्येक ग्राम पंचायत में ‘महिला चौपाल’ का निर्माण, युवावस्था में विधवा हुई महिलाओं को रोजगार के लिए विशेष प्रशिक्षण, प्रत्येक बुजुर्ग महिला और विधवा को 1000 रुपये की मासिक पेंशन, महिलाओं को हर साल 3 गैस सिलेंडर मुफ्त आदि शामिल हैं।

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के अलावा सरकार बनने पर 12वीं पास लड़कियों को स्मार्ट फोन जबकि स्नातक छात्राओं को इलेक्ट्रॉनिक स्कूटी देने सहित कई वादे कर चुकी हैं।

फिरोज़ाबाद में बड़ी संख्या में महिलाएं इकट्ठी हुईं और कांग्रेस का थीम सांग ‘लड़की हूँ, लड़ सकती हूं’ को भी बजाया गया। कांग्रेस की नज़र महिला मतदाताओं पर है और जिस तरह के वादे पार्टी की ओर से किए गए हैं, उससे महिला मतदाता कांग्रेस के साथ आ सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में आक्रामक ढंग से योगी सरकार को घेर रही कांग्रेस ने राज्य भर में प्रतिज्ञा यात्राएं निकाली थीं। प्रियंका गांधी ने इस यात्रा को बाराबंकी से हरी झंडी दिखाई थी। प्रतिज्ञा यात्रा बुंदेलखंड से लेकर मध्य उत्तर प्रदेश और अवध से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक के इलाक़ों में गई थी।

उत्तर प्रदेश की सत्ता से पिछले 30 सालों से बाहर कांग्रेस इस बार के चुनाव में पूरी ताक़त झोंक रही है। पार्टी को उम्मीद है कि प्रियंका के वादों के चलते उसे महिलाओं के वोट मिल सकते हैं।

कांग्रेस की रणनीति उत्तर प्रदेश की 60 फ़ीसदी उन महिलाओं तक पहुंचने की है, जिनकी उम्र 18 से 35 साल के बीच है। बीते दिनों में कांग्रेस ने लड़कियों के लिए मैराथन भी कराई हैं।

‘लड़की हूं लड़ सकती हूं’ नारे को शॉपिंग मॉल्स और लड़कियों के कॉलेजों में बजाने की भी योजना है। कांग्रेस की कोशिश 100 सीटों पर जोरदार ढंग से चुनाव लड़ने की है। इन सीटों में हर महिला मतदाता तक 10 बार पहुंचने का लक्ष्य पार्टी ने रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here