पंजाब चुनाव में कांग्रेस लगाने जा रही है बड़ा दाव, इन बड़े चेहरे को मैदान में उतारने की हो रही है तैयारी

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए टिकटों की बंटवारा को लेकर कांग्रेस में मंथन जारी है। इसके लिए कांग्रेस की अंतरिम प्रधान सोनिया गांधी के नेतृत्व में केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की मीटिंग लगातार हो रही हैं।

प्राथमिक जानकारी के अनुसार पहले पड़ाव में 26 विधायकों समेत 40 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी हो सकती है। कांग्रेस इस बार संसद सदस्यों को चुनाव मैदान में उतार कर बड़ा दाव खेलने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक लोक सभा के 8 और राज्य सभा के 3 संसद सदस्यों में से 5 विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। शिरोमणि अकाली दल के मजीठा से नेता बिक्रम सिंह मजीठिया के मुकाबले संसद मैंबर गुरजीत सिंह औजला और खडूर साहिब से जसबीर सिंह डिम्पा को उतारा जा सकता है। राज्य सभा मैंबर प्रताप सिंह बाजवा इस बार कादियां विधानसभा हलके से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं।

माना जा रहा है कि पहली सूची में सी.एम. चन्नी, पंजाब प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू और राजिंदर कौर भट्ठल के इलावा मोगा सीट से मालविका सूद, संगरूर से विजय सिंगला और खन्ना से गुरकीरत कोटली के नाम भी शामल हैं। अमृतसर के आरक्षित विधानसभा क्षेत्र अटारी से सूफी गायक पूर्ण चंद वडाली के पुत्र गायक लखविंदर वडाली को कांग्रेस की तरफ से उतारने की भी चर्चा हैं।

जानकारी के अनुसार इस बार कई विधायकों की टिकट कट सकती है। एक परिवार के एक ही मैंबर को टिकट दी जाएगी।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में हुई मीटिंग में करीब 40 नामों पर सहमति बन गई है। मुख्यमंत्री इस बार चमकौर साहिब के इलावा आदमपुर या किसी ओर सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। इसका फैसला मीटिंग में हो जाएगा। इस बार ज्यादातर महिला और नौजवान उम्मीदवारों को मौका दिया जाएगा। जिन उम्मीदवारों के नामों पर सहमति बन सकती है, उनमें गिद्दड़बाहा सीट से राजा वड़िंग, अमित विज (पठानकोट), दर्शन सिंह बराड़ (बाघापुराना), गुरकीरत कोटली (खन्ना), सुरिंदर डाबर (लुधियाना सैंट्रल), प्रताप बाजवा (कादियां), अरुणा चौधरी (दीनानगर), कुलजीत नागरा (फतेहगढ़ साहिब), विजय सिंगला (संगरूर), सुखजिंदर रंधावा (डेरा बाबा नानक), ओम प्रकाश सोनी (अमृतसर सैंट्रल), राज कुमार वेरका (अमृतसर वेस्ट), बावा हेनरी (जालंधर नॉर्थ), सुशील रिंकू (जालंधर वेस्ट) और मोगा से मालविका सूद शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here