यूपी में लड़कियों के मिलते समर्थन से गदगद प्रियंका गांधी लड़कियों के लिए करवाने जा रही ताबड़तोड़ 6 मैराथन

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव है और कांग्रेस अपनी तरफ से चुनावों को लेकर पूरी तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी यूपी में धुआंधार रैलियां करेंगी।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के अभियान ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के तहत कांग्रेस 4 जनवरी को बरेली में, 5 जनवरी को आजमगढ़ में, 6 जनवरी को बनारस में, 7 जनवरी को कानपुर, 8 जनवरी को प्रयागराज व नोएडा में मैराथन रैली कराने जा रही है।

कांग्रेस का पूरा चुनाव अभियान अब तक महिलाओं पर केंद्रित दिख रहा है।

बनारस में होने वाली ये मैराथन सिंहद्वार से शुरू होकर रविंद्रपुरी, भेलूपुर, कमच्छा होते हुए यह मैराथन सिगरा स्थित शहीद उद्यान पर समाप्त होगी, जिसके बाद विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा।

गौरतलब है कि प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में महिला शक्ति पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। इससे पहले वे कह चुकी हैं कि कांग्रेस जाति और धर्म की राजनीति में विश्वास नहीं करती और अपने अभियान में निष्पक्ष जेंडर पर ध्यान रखा है और महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट का वादा किया है।

प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में महिला रैलियों को संबोधित करने वाली हैं। इसके साथ ही समाजवादी पार्टी (सपा) की मजबूत गढ़ फिरोजाबाद में मैराथन करने की तैयारी में हैं। सभी क्षेत्रों में प्रियंका गांधी वाड्रा ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ अभियान को संबोधित करेंगी, जो महिला मतदाताओं के बीच जोर पकड़ रहा है और पार्टी को लगता है कि यह आगामी उत्तर प्रदेश चुनावों में गेमचेंजर हो सकता है।

कई महीने पहले से ही कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारी में है। 403 सीटों वाली इस 18वीं विधानसभा के लिए ये चुनाव फरवरी से अप्रैल के बीच हो सकते हैं। 17वीं विधानसभा का कार्यकाल 15 मई तक है।

17वीं विधानसभा के लिए 403 सीटों पर चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक 7 चरणों में हुए थे। इनमें लगभग 61 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इनमें 63 प्रतिशत से ज्यादा महिलाएं थीं, जबकि पुरुषों का प्रतिशत करीब 60 फीसदी रहा।

कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में अपनी खोई जमीन तलाशने में जुटी है। ऐसे में प्रियंका गांधी महिला वोटरों के सहारे चुनावी मैदान में हैं और पार्टी की ओर से अधिक से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद लगाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here