सिद्धू ने CM भगवंत मान पर बोला हमला, बीज घोटाले का लगाया आरोप !

पंजाब की भगवंत मान सरकार पर कांग्रेस नेता और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने जमकर हमला बोला है. फोकल प्वाइंट स्थित पनसीड के बीज खोज केंद्र पर पहुंचे कांग्रेस नेता सिद्धू ने पंजाब सरकार पर बीज घोटाले का आरोप लगाया. सिद्धू ने कहा कि पंजाब में आद किसानी की बुनियाद पूरी तरह हिली पड़ी है, पंजाब की आप सरकार धान की बिजाई के सीजन में किसानों को बीज उपलब्ध करवाने में नाकाम रही है.

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भगवंत मान सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि धान की सीधी बुवाई (डीएसआर) को बढ़ावा देने के पर पंजाब सराकर पीआर-126 किस्म का बीज घोटाला कर रही है. फरीदकोट जिले के कोटकपुरा में पंजाब राज्य बीज निगम गोदाम पर पहुंचकर सिद्धू ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि एक तरफ आप सरकार विज्ञापन पर करोड़ों खर्च कर रही है. इसके साथ ही डीएसआर तकनीक व दूसरी ओर पीआर-126 किस्म के बीज का बड़ा घोटाला हो रहा है.

पंजाब के किसानों को उचित दर पर मिले पीआर-126 बीज- सिद्धू

हाल ही में इस बीज केंद्र पर किसानों ने आरोप लगाते हुए ट्रक को रोक दिया था कि पीआर-126 बीज मानसा की एक निजी फर्म को बेचे जा रहे हैं. ट्रक रोकने के बाद पुनसीड ने पूरा स्टॉक स्थानीय किसानों में बांट दिया था. पुनसीड पहुंचक मीडिया से बात करते हुए सिद्धू ने कहा कि सरकार ने पीएयू द्वारा उत्पादित अधिकांश बीज निजी कंपनियों को बेच दिए हैं, जो उनकी जमाखोरी कर रहे हैं और इसकी कालाबाजारी कर रहे हैं. अगर सरकार वास्तव में डीएसआर को बढ़ावा देना चाहती है और भूजल को बचाना चाहती है, तो किसानों को उचित दर पर पीआर-126 बीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करनी चाहिए थी.

वहीं इस मामलों को लेकर बीकेयू (सिद्धूपुर) के प्रदेश अध्यक्ष जगजीत सिंह दल्लेवाल ने कहा कि पुनसीड किसानों को बीज उपलब्ध कराने के बजाय निजी कंपनियों को उपलब्ध करा रही है, जो आगे इसे ऊंचे दामों पर बेच रही हैं. जब हमने इसके बारे में कृषि निदेशक से बात की तो उन्होंने हमें बताया कि ज्यादा डिमांड के चलते पूरा स्टॉक खत्म हो गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here