सोनिया-राहुल को ED के समन को लेकर 12 जून को देश भर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी कांग्रेस !

नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सोनिया गांधी और राहुल गांधी को तलब करने के मुद्दे पर कांग्रेस कल यानी 12 जून को देशभर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने जा रही है।

दरअसल ईडी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक नया समन जारी कर नेशनल हेराल्ड समाचार पत्र से संबंधित धनशोधन मामले में 23 जून को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है।

वहीं अधिकारियों ने बीते शुक्रवार को यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि 75 साल की सोनिया को पहले 8 जून को पेश होने के लिए कहा गया था, हालाँकि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण उन्होंने पेशी के लिए ईडी से नई तारीख मांगी थी।

वहीं अधिकारियों का कहना है कि सोनिया को दिल्ली में प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश होने के लिए 23 जून की तारीख दी गई है, जहां धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत उनका बयान दर्ज किया जाएगा।

वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से भी इस मामले में 13 जून को पूछताछ किए जाने की संभावना है। आप सभी को बता दें कि राहुल को पहले दो जून को पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन उन्होंने विदेश यात्रा पर होने के चलते नई तारीख मांगी थी। वहीं ईडी ने उन्हें 13 जून को तलब किया है।

इसी के साथ कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर जांच एजेंसी का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए निर्णय किया है कि 13 जून को ईडी के समक्ष राहुल गांधी की पेशी के दौरान पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद ईडी कार्यालय के बाहर सत्याग्रह करेंगे तथा दिल्ली में जांच एजेंसी के मुख्यालय तक मार्च करेंगे।

आपको बता दें कि यह मामला पार्टी समर्थित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितता की जांच से जुड़ा है। इसी के साथ नेशनल हेराल्ड एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) द्वारा प्रकाशित किया जाता है और उसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। इसी के साथ ईडी के अधिकारियों ने बताया था कि एजेंसी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत सोनिया और राहुल के बयान दर्ज करना चाहती है। वहीं अधिकारियों ने कहा था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जांच का हिस्सा है, ताकि यंग इंडियन और एजेएल के हिस्सेदारी पैटर्न, वित्तीय लेनदेन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझा जा सके। यंग इंडियन के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया तथा राहुल सहित कांग्रेस के कुछ अन्य सदस्य शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here