विपक्षी दल के मुख्यमंत्रीयों के साथ सोनिया गांधी की अहम बैठक आज

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी देश के वर्तमान हालात एवं जीएसटी से जुड़े मामलों को लेकर आज गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगी।

सोनिया गांधी ने राज्यों को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से जुड़े मुआवजे के जल्द भुगतान की मांग के मुद्दे पर पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के मुख्यमंत्रियों से संपर्क किया और जीएसटी परिषद की बैठक में सामूहिक रुख अख्तियार करने के लिए इनके साथ जल्द डिजिटल बैठक भी करेंगी।

मिली जानकारी के अनुसार सोनिया गांधी पार्टी शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों और ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे एवं हेमंत सोरेन के साथ डिजिटल बैठक कर जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी से जुड़े मुआवजे के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के मकसद से साझा रणनीति बनाएंगी।

जीएसटी परिषद की बैठक 27 अगस्त को होगी। इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने संवाददाताओं से कहा कि जीएसटी लागू होने से राज्यों को हुए राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे का पूरा एवं समय से भुगतान करना चाहिए। उल्लेखनीय है कि जीएसटी कानून के तहत राज्यों को जीएसटी लागू होने के बाद के 5 साल तक किसी भी कर नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार को करनी है। राजस्व में इस कमी की गणना यह कल्पना करके की जाती है कि राज्य के राजस्व में सालाना 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, जिसके लिए आधार वर्ष 2015-16 रखा गया है।

कई राज्य सरकार के मुख्यमंत्री ने दावा किया कि राज्यों को हो रहे नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार नहीं कर रही है जिससे राज्य की आर्थिक व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। इसी को लेकर सोनिया गांधी विपक्षी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर सरकार को घेरने की रणनीति बनाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here